डी.एल.एड. प्रतिभागियों ने जाना ”स्ट्रेस मैनेजमेंट इन क्लास रूम”

हरिद्वार। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान के तत्वावधान में इन सर्विस टीचर्स के द्विवर्षीय डिप्लोमा इन लर्निंग एजुकेशन ( डीएलएड ) पाठ्क्रम की पीसीपी कक्षा के तहत आज भगतनपुर हाइस्कूल स्थित केंद्र पर प्रतिभागियों को योग प्रशिक्षक अमित सैनी द्वारा स्ट्रेस मैनेजमेंट इन क्लासरूम ( कक्षा में तनाव प्रबंधन ) पर विशेष जानकारी आसान प्राणायाम के जरिये दी गई। 

इस अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए केंद्र समन्वयक एवं राजकीय हाई स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र शर्मा ने कहा कि आज के समय मे तनाव बहुत बढ़ रहा है। कक्षा में बच्चों की एकाग्रता बढ़े तथा शिक्षक भी चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर जाए यह जरूरी है। कक्षा का माहौल खुशनुमा होगा तो अधिगम भी अच्छा होगा। इस अवसर पर द विनिंग एज संस्था की ओर से योग प्रशिक्षक अमित कुमार सैनी ने कक्ष में बेहतर अधिगम के लिए प्राणायाम आदि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि बच्चो को छोटे छोटे आसन प्राणायाम के जरिये कक्षा में व्यस्त रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि अब सरकारें योग को पाठ्यक्रम में शामिल कर रही हैं जिससे यह नियमित दिनचर्या का हिस्सा हो। उन्होंने कक्षा में स्ट्रेस मैनेजमेंट पर प्रतिभागियों की शंकाओं का भी समाधान किया। मुख्य सन्दर्भदाता डॉ. शिवा अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि हमे बच्चो को केवल किताबी ज्ञान नही देना है बल्कि हमारे प्रयासों से बच्चो का सर्वांगीण विकास होना चाहिए। उन्होंने योग प्रशिक्षक का आभार जताया तथा बच्चों एवं शिक्षकों से जुड़े महत्वपूर्ण मसले पर इस सत्र को संबोधित करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में प्रतिभागियों को विभिन्न जानकारियां दी गई।

सन्दर्भदाता शरद भारद्वाज एवं रवि कुमार गोस्वामी ने शिक्षा का सार्वभौमिकरण, समेकित शिक्षा एवं समुदाय आदि पर चर्चा हुई। कक्षा में ई कक्षा के माध्यम से समुदाय सहभागिता से संबंधित बेस्ट प्रक्टिसेस को दिखाया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभागियों के लिए खुले मंच का आयोजन कर शंका समाधान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *